स्वास्थ्य मंत्री रामचन्द्र चन्द्रवंशी ने की समीक्षात्मक बैठक 

रिज्वान

जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी, देवघर।

आज देवघर परिसदन में सूबे के स्वास्थ्य मंत्री श्री रामचन्द्र चन्द्रवंशी द्वारा एक समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में देवघर सिविल सर्जन एस0सी0 झा के साथ-साथ स्वास्थ्य महक में के पदाधिकारी एवं स्वाथ्यकर्मी उपस्थित थे। इस बैठक में स्वास्थय मंत्री द्वारा सभी पदाधिकारियों एवं स्वास्थ्य कर्मियों को निदेश दिया गया कि श्रावणी मेला से पहले दवाईयों, डाॅक्टरों इत्यादि की क्या व्यवस्था है इसकी सूची तैयार कर हमें सौंपे ताकि श्रावणी मेला के दौरान स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं को इस प्रकार व्यवस्थित करें; कि  श्रावणी मेला में आनेवाले किसी भी श्रद्धालु को स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या न आए। 

इनके द्वारा बतलाया गया कि झारखण्ड सरकार असाध्य रोगों का मुफ्त ईलाज करा रही है। इसके अन्तर्गत जो भी बी0पी0एल0 कार्डधारी है या फिर सलाना 72 हजार रूपये की आय वाले लोग हैं-वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इन मरीजों को मुफ्त ईलाज के साथ हीं उनको आर्थिक मदद भी दी जाती है; जिससे उन्हें दवाई वगैरह खरीदने में मदद मिलती है। इनके द्वारा बतलाया गया कि ऐसी कुछ शिकायत आ रही थी कि इन मरीजों को उचित ईलाज नहीं मिल पा रहा है। इसके विषय में मंत्री जी ने बताया कि अभी 74 अस्पतालों को नामांकित किया गया है; जहाँ इन मरीजों का मुफ्त ईलाज कराया जायेगा। साथ हीं वैसे मरीज जिनकी स्थिति काफी नाजूक है-उन्हें ईलाज के लिए आर्थिक मदद तुरंत प्रदान करने एवं बांकि की प्रक्रिया बाद में पूरी करने का निदेश दिया गया है। 

इसके अलावा मंत्री जी द्वारा बतलाया गया कि 26 अपै्रल को प्रमण्डलीय बैठक का आयोजन देवघर जिला में किया गया है; जिसके तहत् सभी स्वास्थ्य पदाधिकारियों एवं कर्मियों को निदेश दिया गय है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण करें एवं देखें कि कहाँ स्वास्थ्य संबंधी क्या मूलभूत सुविधाओं की कमी है एवं तत्काल उसके निदान के क्या उपाय है। मंत्री जी ने कहा कि उपायुक्त की मदद से चापाकल लगाने की व्यवस्था की जायेगी।
   

Advertisements