पाचँ दिवसीय योग शिविर का समापन

पुष्पा शक्ति

सक्ति नगर, कलावती भवन, गिरीडीह में चल रहे पाचँ दिवसीय योग शिविर का आज समापन हो गया। 9 अप्रिल  से सुरु हुवे इस योग कक्षा का समापन 13 अप्रैल को हो गया। यह योग शिविर महिला पतंजलि की महा मंत्री पुष्पा शक्ति के नेतृव में लगाई गई थी। शिविर के संचालन में उषा शर्मा और पूनम ठाकुर का सराहनीय भूमिका रही। इस शिविर का आयोजन आईडिया संस्था के सचिव कृष्ण मुरारी शर्मा के द्वारा किया गया था। कल से यहाँ पर पूनम ठाकुर और उषा शर्मा के द्वारा रेगुलर योग कक्षा का संचालन किया जायेगा। समापन के मौके पर आज दीप यज्ञ कार्यक्रम का आयोजन हुवा। दीप यज्ञ के माध्यम से लोगों में एक जागृति लाने का संदेश दिया की जिस प्रकार दीप से दीप जलाकर उजाला लाई जाती है उसी प्रकार एक दीपक बन कर खुद चमकें और दूसरों को भी जागरूक करें। 

महिला पतंजलि की संगठन मंत्री पूनम गुप्ता ने कहा कि स्वामी रामदेव जी के संकल्प को पूरा करने के उद्देश्य से हम सभी जगह जगह योग कक्षा का आयोजन कर रहे है ताकि योग और स्वदेशी को घर घर तक पहुँचाया जा सके। पुष्पा शक्ति ने कहा कि कमाई का अधिकांश पैसा बीमारी के इलाज में चला जाता है। इसका मुख्य कारण मिलावटी खानपान है। योग करने और खानपान में सावधानी बरतने से स्वस्थ्य रह सकते है। उषा शर्मा ने कहा कि यहाँ योग शिविर का संचालन होने से काफी लोगों को लाभ मिला। अनीता शर्मा ने इस दौरान अपने अंदर काफी बदलाव महसूस किया। सभी ने संकल्प लिया की प्रत्येक दिन योग करेंगे और दूसरों को भी प्रेरित करेंगे। 

महामंत्री पुष्पा शक्ति, संगठन मंत्री पूनम गुप्ता, आईडिया के सचिव कृष्ण मुरारी शर्मा, समता देवी, उर्मिला बर्णवाल, पूनम ठाकुर, उषा शर्मा, शिखा शर्मा, संगीत देवी, अनामिका भारती, रीना देवी, रीता देवी, नीतू कुमारी, प्रियेश शर्मा, रोशन अमिसा, मधु,स्वीटी, ललिता अभिषेक, ख़ुशी आदि लोग मौजूद थे।

Advertisements