निःशुल्क योग कक्षा का शुभारंभ

पुष्पा सिंह 

आज से सरस्वती शिशु विद्या मंदिर, बरगंडा, गिरीडीह में निःशुल्क योग कक्षा का शुभारंभ किया गया। महिला पतंजलि समिति की जिला महामंत्री पुष्पा शक्ति के नेतृत्व में योग कक्षा लगाई गई। उन्होंने अपना समय दान स्वरूप सप्ताह में तीन दिन विद्यालय के बच्चों को निःशुल्क योग सीखाने की बात कही। विद्यालय प्रबन्धक श्री मदन मोहन मिश्र ने रूचि दिखाते हुए अपने विद्यालय में बच्चों को योग सिखाने की सहमति दी है। प्रबंधक महोदय ने कहा कि बच्चों का सर्वांगीण विकास तभी संभव है, जब बच्चे योग, संस्कार के साथ साथ पढ़ाई करेंगे। योग शिक्षिका पुष्पा शक्ति ने बच्चों से प्रत्येक दिन अपने घर पर सुबह के समय योग करने की सलाह दी। साथ ही योग से होने वाले लाभ व बीमारी से बचाव के बारे में बताई। 

उन्होंने कहा कि कपालभाती प्रणायाम को करने से मोटापा, मधुमेह, गैस,कब्ज, अम्लपित्त तथा गुर्दे से संबद्ध सभी रोग दूर होते है। इस प्रणायाम के अभ्यास से अमाशय, अग्न्याशय, लिवर, प्लीहा व आँतों का आरोग्य विशेष रूप से बढ़ता है। ताड़ासन से बच्चों की लंबाई बढ़ती है।

विद्यालय की शिक्षिका अनीता बहन जी और सरिता बहन जी ने योग कक्षा के संचालन में सहयोग किया। मौके पर विद्यालय के सातवीं कक्षा की छात्रा स्नेहल कुमारी, श्रुति कुमारी, शिवानी, रिमझिम, वंचिता, पूजा, निहारिका, स्वरूपा, नेहा, मधु आदि काफी संख्या में बच्चियां मौजूद थी।

Advertisements