​लातेहार:पेङो की अवैध कटाई पर वन विभाग सुस्त

मुरपा-डबरी के जंगल मे वनभुमि से काटा जा रहा मोरम

डीएफओ अनभिज्ञ

गारू। लातेहार। गारू प्रखंड अंतर्गत सरयू के मुरपा जंगल मे वन भूमि से मोरम का उठाव एवं पेङो को कटाई बेरोकटोक किया जा रहा है। इससे वन व पर्यावरण को भारी क्षति हो रही है। गारू प्रखंड के मुरपा, डबरी, एवं सरयू का क्षेत्र लातेहार प्रादेशिक वन प्रमंडल अंतर्गत आता है।

वन प्रमंडल के मुरपा, डबरी के जंगलों में वन विभाग के अधिकारियों के निष्क्रियता के कारण वन भूमि से मोरम की कटाई व उठाव करके सड़क निर्माण कार्य में प्रयुक्त किया जा रहा है। जंगल से मिट्टी का उठाव होने दर्जनो पेड़ गिरने की स्थिति मे है। वही मुरपा एवं डबरी के जंगलों मे अंधाधुंध पेङो की कटाई किये जाने से पेङो के मात्र ठुठ ही दिखाई पड़ रहा है। 

सरयू-डबरी मुख्य मार्ग मे स्थित मुरपा जंगल मे वन भूमि का उत्खनन एवं कटे हुए पेड़, उसकी ठुठत स्पष्ट दिखाई पड़ती है। 

इस संबंध मे डबरी एवं मुरपा के ग्रामीणों ने बताया कि जंगल से मोरम की जेसीबी से कटाई कर आरईओ द्वारा बनाए जा रहे सङक मे लगाया जा रहा है। इससे मुरपा के अलावा डबरी व नईकी डबरी के जंगल मे मिट्टी उठाव व पेङो को कटाओ होने से पर्यावरण को भारी नुकसान उठाना पड रहा है।

 ग्रामीणों ने बताया कि कुछेक लोगों के कारण पर्यावरण को नुकसान हो रहा है। इस संबंध मे डीएफओ डाॅ विजय शंकर दुबे ने बताया कि उन्हें इस मामले की जानकारी नही है मगर जांचकर दोषियों के विरूद्ध कारवाई की जाएगी।

Advertisements