#BSNL –  MTNL  के  विलय  रिपोर्ट लोकसभा में पेश

  • संसद की एक समिति ने सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी BSNL-MTNL के विलय का सुझाव दिया है। भाजपा सांसद भगत सिंह कोशयारी की अध्यक्षता वाली स्थायी समिति ने 16 मार्च 2017 को लोकसभा में पेश की अपनी रिपोर्ट में यह सुझाव दिया है। इसके अनुसार समिति का मानना है कि इन कंपनियों की दीर्घकालिक सफलता के लिए विलय एक अच्छा प्रस्ताव हो सकता है।
  • संसदीय समिति (पेटीशंस) ने सरकार को सुझाव दिया कि वह महानगर टेलिफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) और भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के मर्जर की संभावनाओं का पता लगाने के लिए एक्‍सपर्ट कमिटी गठित करे। मर्जर होने के बाद ये दोनों कंपनियां प्राइवेट प्‍लेयर्स के खिलाफ मजबूती से खड़ी हो पाएंगे और इनसे कम्‍पीट कर पाएंगी। पैनल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि मर्जर के चलते इन इनकी सर्विस में भी काफी सुधार होगा।
  • मर्जर के अलावा पैनल ने सुझाव दिया है कि टेक्‍नोलॉजिक एडवासंमेंट और नेटवर्क इम्‍प्रूवमेंट करने के साथ ही वन-टाइम फंड इन कंपनियों को दिया जाए। ताकि दोनों कंपनियों के प्रदर्शन में सुधार हो सके। गिरते मार्केट शेयर को बेहतर स्थिति में लाने के लिए पैनल ने टेलिकॉम डिपार्टमेंट को प्रोफेशनल्‍स के साथ चर्चा करने का सुझाव दिया है।
Advertisements